facebook

Don’t show again | X

Follow Me on Facebook

Join me on social media.

Don’t show again | X

Follow Me on Facebook

Join me on social media.

Sunday 28 August 2016

5 search engine for kids

हम इंटरनेट पर सर्च करने के लिये गूगल सर्च का इस्‍तेमाल करते हैं, लेकिन अब इंटरनेट बच्‍चों के लिये भी अछूता नहीं है और अगर उनको इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करना है तो वह भी गूगल का ही इस्‍तेमाल करते हैं लेकिन क्‍या गूगल सर्च बच्‍चों के लिये सही है ?
इंटरनेट, यूट्यूब, मोबाइल फोन को बच्‍चों के लिये सुरक्षित कैसे बनाया जाये, इसके लिये हमने कई सारे विकल्‍प बतायें हैंं।  लेकिन जब आती है सर्च करनेे की हमारे पास एक ही विकल्‍प होता है और वह है गूगल सर्च। आज हम दुनिया के सबसे अच्‍छे सर्च इंजन को बच्‍चों के लिये सुुरक्षित नहीं बता रहे हैै और इसका कारण यह है कि गूगल के सर्च रिजल्‍ट में हर प्रकार की सामग्री आना। यह तो आप भी जानते हैं कि आज के समय में बच्‍चों को इंटरनेट से दूर रखना मुश्किल है, तो फिर उनको कैसे सुरक्षित इंटरनेट सर्च दी जाये? इसके लिये इंटरनेट पर कई विकल्‍प हैं जहॉ बच्‍चों के लिये खास सर्च इंजन बनायें गये हैंं, उन पर वह सामग्री जो बच्‍चों के लिये ठीक नहीं है उसे ब्‍लॉक कर दिया जाता है अौर सर्च में केवल वही सामग्री अाती है जो बच्‍चों के लिये सही है, कुछ ऐसे ही सर्च इंजन है - 
www.kidrex.org
www.kiddle.co
www.juniorsafesearch.com
www.kidzsearch.com
www.kidtopia.info
आपको बता दें इनमें आधे से ज्‍यादा सर्च इंजन गूगल कस्‍टम सर्च का इस्‍तेमाल कर बनायें गये हैं, इस तकनीक सेे आप अपना खुद का सर्च इंजन बना सकते हैं और अपने हिसाब सेे सर्च को फिल्‍टर कर सकते हैं। 

अब बात आती है कि बच्‍चों को आप कैसे बतायें के आपको सर्च करने केे लिये कहॉ जाना है तो इसके लिये अााप कई तरीको का इस्‍तेमाल कर सकते हैं जैैसे - 
साइट को बुकमार्क कर लीजिये अौर बच्‍चों से कहिये कि अगर उनको कुछ भी सर्च करना हैै तो वह इसी बुकमार्क का इस्‍तेेमाल करें। 
इन सर्च इंजन को अपने ब्राउजर में डिफाल्‍ट सर्च इंजन के तौर पर सेव कीजिये, इससे जब भी बच्‍चेे कुछ भी सर्च करने के लिये ब्राउजर ओपन करेंगे तो वही सर्च इंजन खुलेगा। 
इसके अलावा अाप साइट का शार्टकट डेस्‍कटॉप पर बना लीजिये, जिससे शार्टकट से सीधे वही साइट ओपन होगी और कोई नहीं। 

No comments:

Post a Comment