facebook

Don’t show again | X

Follow Me on Facebook

Join me on social media.

Don’t show again | X

Follow Me on Facebook

Join me on social media.

Monday 29 August 2016

Computer ko format kre se phale tips

Computer ko format kre se phale tips.



यह जरूर देख लें कि आपके पास Windows XP, कंप्यूटर में लगे सभी पेरिफिरल्स की ड्राइवर सीडी और बाकी के जरूरी सॉफ्टवेयर्स जैसे माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस आदि की सीडी हो। फॉर्मेट करने से पहले आप अपने कंप्यूटर के डेटा का बैकअप भी ले लें। अपने कंप्यूटर के CD ROM ड्राइव में Windows XP की सीडी डाल दें।
जैसे ही वह स्टार्ट हो , सेटअप में जाएंगे। इसके लिए स्क्रीन में सबसे नीचे दिए गए निर्देश के मुताबिक करें। आमतौर पर यह F10 या Del की होगी। जैसे ही आप इस सेटअप में जाएंगे , आपको Boot Order मेन्यू चुनना होगा जोकि आमतौर पर Storage मेन्यू या Advanced मेन्यू में मिलता है। Boot Order मेन्यू में जाकर CD Rom को फर्स्ट ऑप्शन बनाएं , जिससे कंप्यूटर बूट होने पर सीधे आपकी CD Rom को ही रीड करे , न कि हार्ड डिस्क को।
अपने कंप्यूटर मैन्युअल के या कंप्यूटर के मदरबोर्ड मैन्युअल से भी जानकारी ले सकते हैं क्योंकि इस स्टेप को करने का तरीका हर कंप्यूटर में अलग - अलग होता है।
हार्ड डिस्क से बूट ( स्टार्ट ) न होकर CD Rom से बूट होगा। जैसे ही कंप्यूटर स्टार्ट होगा और CD Rom को रीड करेगा , एक नीले रंग की स्क्रीन सामने आ जाएगी। स्क्रीन के सबसे नीचे वाले पार्ट में कई फाइल्स के नाम एक के बाद एक आते रहेंगे क्योंकि सेटअप प्रोग्राम CD Rom से Windows XP की फाइल्स को रीड करेगा।
आपके सामने Welcome to Setup स्क्रीन आएगी , इसमें आपको तीन ऑप्शन नजर आएंगे। पहले ऑप्शन में विडोंज को ओपन करने के लिए एंटर दबाएं , दूसरे ऑप्शन में रिपेअर करने के लिए R दबाएं और तीसरे ऑप्शन में बाहर आने के लिए F3 दबाएं लिखा होगा। यहां Enter दबाएं , जिसके बाद विंडोज एक्सपी लाइसेंसिंग एग्रिमेंट की स्क्रीन आएगी। इसके बाद F8 दबाएं।
अगर आप विंडोज एक्सपी को पहली बार इंस्टॉल कर रहे हैं तो आपको इस स्क्रीन के बॉक्स में Unpartitioned Space ऑप्शन और डिस्क का साइज नजर आएगा। अगर यही ऑपरेटिंग सिस्टम पहले भी कंप्यूटर में था तो पहले से बने हुए सभी पार्टिशन नजर आएंगे। इस स्क्रीन पर C दबाएं। अब आपके सामने Create partition of size (in MB) बॉक्स आएगा। यहां आप जितने मेगा बाइट का पार्टिशन बनाना चाहते हैं ( जैसे 40 जीबी ) तो आप 409160 एमबी डालें और Enter दबाएं।दबाएं।
वापस पहले वाली स्क्रीन

आ जाएंगे। आपने जितने साइज का पार्टिशन बनाया था , उतने पार्टिशन साइज की एंट्री नजर आएगी और उसी के नीचे हार्ड डिस्क का बाकी बचा हुआ स्पेस Unpartitioned Space में नजर आएगा। आप Unpartitioned Space को सिलेक्ट करके C की को दबाकर एक और पार्टिशन बना सकते हैं।

No comments:

Post a Comment