facebook

Don’t show again | X

Follow Me on Facebook

Join me on social media.

Don’t show again | X

Follow Me on Facebook

Join me on social media.

Sunday 11 September 2016

honey and water


शहद शरीर के लिए लाभदायक होता है और पानी भी शरीर के लिए दवा का काम करता है। पानी को अलग-अलग तरीके से पीके आप की बीमारियों को दूर रख सकते हैं।



आप भी पानी के साथ शहद लेकर कई ऐसे रोगों से पीछा छूटा सकते हैं जिनसे आप कई सालों से परेशान है।
शहद शरीर के लिए लाभदायक होता है और पानी भी शरीर के लिए दवा का काम करता है। पानी को अलग-अलग तरीके से पीकर आप अपने आप को कई बीमारियों से दूर रख सकते हैं। ऐसे ही कई फायदे शहद और पानी का एक साथ सेवन करने के भी हैं। आप भी पानी के साथ शहद लेकर कई ऐसे रोगों से पीछा छूटा सकते हैं जिनसे आप कई सालों से परेशान हैं।

वजन कम होता है- वजन कम करने के लिए सबसे असरदार चीज है शहद और पानी। शहद में मौजूद शुगर आपके शरीर को सबसे ज्यादा जरुरी कैलोरी देता है और शरीर में शुगर लेवल को कम करता है। इससे आप दिनभर में कम खाना खाते हैं लेकिन शरीर को जरुरी कैलोरी मिलती रहती है। ऐसा करने से धीरे-धीरे वजन कम हो जाता है।

पाचन तंत्र ठीक रहता है- सुबह सुबह गुनगुना पानी और शहद पीने से आपका पाचन तंत्र मजबूत रहता है। दरअसल यह पेट साफ करने में मदद करता है और एसिडिटी खत्म कर देता है, जिससे कि छोटी-मोटी बीमारियां दूर रहती है। अगर आप इसमें नींबू मिला लें तो यह ज्यादा फायदेमंद हो जाता है।

एनर्जी बनी रहती है- अगर आप सुबह-सुबह गुनगुने पानी मे शहद मिलाकर पीते हैं तो आपको दिनभर सुस्ती नहीं आती है और आपके शरीर में एनर्जी बनी रहती है। साथ ही आप पूरे दिन फ्रैश महसूस करते हैं।

स्किन में चमक बनी रहती है- शहद में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल तत्व होने के कारण त्वचा साफ हो जाती है। इससे एक्ने से भी बचा जा सकता है और इससे त्व‍चा दमकती है।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है- पानी और शहद शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही यह प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए शहद बहुत फायदेमंद है। इससे आपका काम करने का स्तर बहुत बढ़ जाता है।

गले के लिए आरामदायक- शहद और पानी आपके गले के लिए भी लाभदायक होता है। इससे गला साफ होता है और कफ बाहर निकल जाता है।

No comments:

Post a Comment